MODI Govt 2 Years – मोदी ने क्या किया पिछले 2 सालो में

मोदी ने क्या किया पिछले 2 सालो में

  1. आपको याद होगा संजय गांधी निराधार योजना में केंद्र सरकार निराधार लोगो को १०० रु महीना देती थी ओ आज ६०० रु महीना हो गया। २०१४ तक ओ पैसा केंद्र से राज्य सरकार को आता था और राज्य सरकार ३ महीने का गैप रखके ओ पोस्ट के द्वारा निराधार व्यक्ति तक पहुँचाता था। मतलब अभी मई में जो पैसा मिलेगा ओ फेब्रुअरी का होगा और जो जून में मिलेगा ओ मार्च का होगा।
    ३ महीने ओ पैसा हजारो करोड़ कौन और कंहा यूज़ होता था नहीं पता।
    मोदीजी ने २४ करोड़ बैंक अकाउंट खोले जीरो बैलेंस के साथ और जो गरीब पिछले कई पीढ़ीओं से जिन्होंने बैंक नहीं देखा उनका पैसा सीधा बैंक अकाउंट में। भ्रस्टाचार की कोई सम्भावना नहीं.
  2. कांग्रेस सरकार के काल में average रोड कंस्ट्रक्शन १० साल में 3. 7 की मि प्रति दिवस थी। मोदी सरकार की एवरेज 10 . 3 की मि प्रति दिवस है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के हवाले से आज तक 7063 की मि की रोड बन चुकी है।
  3. चिन के डर से आज तक भारत अरुणाचल प्रदेश में हाईवे नहीं बना सका पर मोदी सरकार ने रोड बनाके पूर्ण किया चिन के काफी विरोध के बाद भी और अरुणाचल प्रदेश को पूर्ण रूपसे भारत को जोड़ दिया।
  4. आज तक ट्रांसपोर्ट देश के अंतर्गत मामले में रोड से या ट्रैन से या एयर से होता था पहली बार पब्लिक ट्रांसपोर्ट और गुड्स ट्रांसपोर्ट पानी के द्वारा हो रहा है। जिसमे टाइम पैसा और अंतर काम हो गया है।
  5. कैलास मानसरोवर का रास्ता 1962 में भारत और चिन का युद्ध हुआ था जिसमे भारत बहुत बुरे तरीकेसे हार गया था। तबसे ओ रास्ता बंद था। ओ रास्ता था सिक्किम से होके कैलाश मानसरोवर मोदीजी के डिप्लोमेटिक वे से चिन ने वह रास्ता खोल दिया अब यात्रा 24 घंटे में होती है पहले 93 घंटे लगते थे।
  6. सरकार किसानो को यूरिया सब्सिडी देती थी लेकिन वह यूरिया किसानो तक पहुंचने के बजाय केमिकल फैक्ट्रीज में जाता था जंहा उसका दूध , पनीर , केमिकल्स , पेस्ट कंट्रोल के मेडिसिन्स बहुत सारे आइटम्स बनते थे। मोदीजी ने उस का नीम कोटिंग करके उसे किसी काम का नहीं रखा वह सिर्फ खात ही उपयोग हो सकता है। भ्रस्टाचार की सम्भावनाएं ख़त्म कर दी.
  7. ये ऐसा पहिला प्रधान मंत्री है जिसने पुरे देश के अंदर एक भावना जागृत की , की महिलाएं हमारी इज़्ज़त है और हम उन्हें खुले में शौच के लिए भेजते है. जिसे बीमारिया भी फैलाती है. ७ करोड़ टॉयलेट्स बनचुके है पुरे देश में।
  8. मोदीजी ने स्कूल में बच्चियों के लिए टॉयलेट कम्पलसरी किये। एक नयी पहल।
  9. ये ऐसा पहला प्रधान मंत्री है जो जी तोड़ कोशिश कर रहा है की भारत को UN में स्थाई सदस्यता मिले। इसलिए उन्होंने 25 से ज्यादा देशो के दौरे किये क्योंकि हर देश का एक वोट होता है चाहे कितना भी छोटा देश क्यों न हो।
  10. अब तक ये सरकार पे कोई भ्रस्टाचार का दाग नहीं लगा।
  11. ६५ सालो तक हमें भगतसिंह अशपक उल्लाह खान राजगुरु सुखदेव आतंकवादी करके पढ़ाया गया। पहली बार इतिहास सच्चा लिखकर इन्हे शहीद बताया
  12. महात्मा गांधी के बाद कोई पहला व्यक्ति आया जिसने बोला की स्वच्छ भारत होना चहिये। स्वछता अभियान की शुरूआत की। कितना सफल होगा बोल नहीं सकते क्योंकि स्वछता सोच पे निर्भर करती है.
  13. जम्मू कटरा प्रोजेक्ट पिछले १० सालो से बंद था उसे १ साल में पूरा किया और आप जम्मू से मात वैष्णव देवी २० रु में जा सकते हो। वर्ना टैक्सी वाले 2500 रु लेते है।
  14. आज तक सिलेंडर की सब्सिडी अम्बानी को और हमको सामान थी , पहिला व्यक्ति जिसने बोला की आपको सब्सिडी की जरूरत नहीं है तो उसे वापस करिये। लोगो में एक चेतना जगी और देखते देखते १ करोड़ ३२ लाख लोगो ने सब्सिडी छोड़ दी। उनमे मैं भी एक हूँ।
  15. इंडिया पाक बॉर्डर पर लेज़र बीम्स की फैंसिंग बैठाए गए।
  16. स्वच्छ गंगा के लिए एक स्वतंत्र मंत्रालय निर्माण किया गया, जिसमे केमिकल इंडस्ट्रीज का आउटलेट पोलुटेड पानी अब गंगा में नहीं समाता है। जिससे ९ करोड़ लोगोको पिने का और खेती के लिए पानी उपलभ्ध हो गया
  17. मुस्लिम बुनकर बनारस, कोल्कता, और लखनऊ से उनकी एक यूनियन बनाई गई उनके माल का एक ब्रांड बनाया गया और वह ब्रांड अभी अमेरिका या यूरोपियन देशो में काफी महंगे भाव में बिकता है। फायदा बुनकरों को हुआ और देश को भी
  18. दलितों के ऊपर होनेवाले अत्याचारों का फैसला 60 दिनोके अंदर हो ऐसा पहली बार कानून बना।
  19. रेलवे ट्रैक बनाने का काम कांग्रेस की सरकार में 0. 6 की मि प्रति दिवस होता था। मोदी सरकार का अबतक २ सालो में 3. ४ की मि प्रति दिवस है।
  20. इंडिया पहले पेट्रोल इंटरनेशनल मार्किट से खरीदता था जिसमे दलाली देनी पड़ती थी अब इंडिया 35 % से ज्यादा सऊदी से डायरेक्ट खरीदता है। और 19 देशो के साथ क्रूड आयल इम्पोर्ट का इंडिया का कॉन्ट्रैक्ट सुषमा स्वराज और मनोज प्रधान ने किया है।
  21. 6 IIT और 3 IIM 2 साल में शुरू हो जायेंगे बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन ल काम शुरू हुआ है.
  22. मेक इन इंडिया के माध्यम से अब तक भारत में 9 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट आ चूका है। जिसमे UAE का 4 लाख करोड़ का है।
  23. किसानो की खेती की मिटटी परिक्षण के लिए स्कूल लबर्टोरिेस का इस्तेमाल यह प्रपोसल 2017 शुरू हो जायेगा।
  24. कांग्रेस सरकार में BSNL 10 साल में 8000 करोड़ लोस्स में था। मोदी सरकार में BSNL 2 साल में ६७२ करोड़ प्रॉफिट में है.
  25. प्रफ्फुल पटेल जब एविएशन मिनिस्टर थे तब से 2014 तक एविएशन मंत्रालय 600 करोड़ प्रतिु माह लोस्स में था अभी नो लोस्स नो प्रॉफिट में है
  26. पहली बार स्मार्ट सिटी पे काम शुरू हुआ है। देश की ८ रेलवे स्टेशन्स वइ फई फ्री हुए है।
  27. पहली बुलेट ट्रैन मुंबई से अहमदाबाद 2018 में दौड़ेगी ट्रैक बनने का काम शुरू है। इसमें UAE बड़ा इन्वेस्टमेंट कर रहा है।
  28. पूरा वाराणसी स्मार्ट सिटी ८०% बन चूका है। 80 घात अभी एकदम स्वछ हो गया है।
  29. नेपाल से पूर्ण रूप से बिगड़े हुए रिश्ते फिरसे बहाल हो गए है नेपाल बॉर्डर फिर एक बार फ्री हो गया है।
  30. जम्मू से कश्मीर अब सिर्फ 2 घंटे में सफर तय होगा हिमालय को सुरंग बनके ट्रैन हिमालय के निचे से जाएगी। सुरंग बनने का काम IRB कर रही है।
  31. गरिब का और किसानो का बीमा २ लाख तक सिर्फ 12 रु में एक सुखद पहल है।
  32. 3. 5 करोड़ LPG बोगस कस्टमर को ढूंढ के निकल गया और उनके कनेक्शन्स कैंसल किये गए।
  33. विलासराव ,शंकरराव , अशोकराव , शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर 4 CM दिए मराठवाड़ा ने महाराष्ट्रा को लेकिन सत्ता होने के बावजूद कोई भी मराठवाड़ा के लिए पानी समस्या का निवारण नहीं कर सका। ६ करोड़ लीटर पानी पहुंचाया गया सुरेश प्रभु द्वारा।
  34. इलेक्ट्रिसिटी निर्माण में ३८% की बढ़ोतरी हुई है।
  35. जन धन योजना जो सबसे सफल है आज की तारिख में।
  36. स्किल इंडिया में 50000 तक लोन बिना किसी गारंटी के। ३७ लाख लोगो को अबतक लाभ मिल चूका है।
  37. आज भारत दुनिया का 4 था देश है की उसकी अपनी navigation सिस्टम (GPS ) है। ये मोदी की अबतक की सबसे बड़ी उपलब्धि है क्यों की आप को याद होगा करगिल वॉर में भारत ने अमेरिका को उनके GPS का डेटा माँगा था पाकिस्तानी सैनिकों की पहाड़ों पे पोजीशन जानने के लिए लेकिन अमेरिका ने नहीं दिया। आज भारत का अपना GPS लॉन्च हुआ है जिसका नाम है IRNSS
  38. १० करोड़ से ज्यादा LED बल्ब भारत में वितरित किये गए जिससे २१% तक बिजली की बचत हो गयी है।
  39. अबतक 7 हजार गोमे बिजली पहुंचाई गयी।
  40. प्रोविडेण्ट फण्ड का अकाउंट परमानेंट कर दिया। अब आप कितनी भी कंपनी बदलो आपका PF अकाउंट एक ही रहेगा बदलेगा नहीं।
  41. डिजिटल इंडिया के तहत हर स्कूल में डिजिटल क्लास रूम का निर्माण अबतक भारत में ८१ लाख क्लास रूम डिजिटल हो चुकी है
  42. कोयला घोटाला कांग्रेस ने 230 कोयला खदाने 1 लाख ८० हजार करोड़ में बेचीं थी। सारे कॉन्ट्रैक्ट सुप्रीम कोर्ट ने कैंसल किये मोदी सरकार ने सिर्फ २४ खदाने २ लाख २० हजार करोड़ में बेचीं.

You can also read – 2 Years of Modi Government – Report Card

Leave a Reply